Random Posts

Mystery of S-more - S मोड़ के रहस्यों का खुलासा

    REVEALING THE MYSTERY OF S-MORE..

S-More in Ckp

             S मोड़  एक तरफ अति मनमोहक प्राकृतिक दृश्य से लिप्त पिकनिक के लिए प्रसिद्ध है तो वहीँ दूसरी ओर सबसे ज्यादा दुर्घटना होने वाले जगह से भी प्रसिद्द है। S मोड़ का नाम सुनते ही सबसे पहले मन में ये सवाल उठता है कि यहाँ सबसे ज्यादा दुर्घंटायें होती है तो क्यो? आखिर उसकी वजह क्या है ???
             आइये इस रहस्य  के बारे में जानने की कोशिश करते है लेकिन उससे पहले ये जान ले की इसका नाम S मोड़ क्यों है ? क्या है इसकी कहानी ? कहाँ है ये मोड़ आदि।
          S मोड़ झारखण्ड राज्य के पश्छिम सिंहभूम जिला के चक्रधरपुर  नगर में  चाईबासा -रांची NH-75 E मार्ग में पाया जाता है । चक्रधरपुर नगर से करीब 8-10 KM की दुरी पर यह मोड़ पायी जाती है। यहाँ  पर स्थित पिकनिक 
स्पॉट होने के कारण प्रत्येक वर्ष नव वर्ष में दूर दूर से लोग आकार यहाँ वन भोज का आनंद लेते है। यहाँ के मनमोहक दृश्य होने के कारण नगर के युवक तथा लोग घूमने आते है । ये थी इसकी स्तिथि की जानकारी।
                            
                          अब एक नजर डालते हैं की आखिर इसे S मोड़ क्यों कहा जाता है ? इसके पिछे कोई बड़ी वजह नहीं है।यहाँ  S आकार के रोड होने की वजह इसका नाम S मोड़ रख दिया गया जो की पुरे S की ही तरह घुमाऊ मार्ग है।


          अब सबसे बड़ी नजर डालते है इसके रहस्य के बारे में आखिर क्या वजह है कि यहाँ इतनी दुर्घटनाएं होती है! हालांकि इसके रहस्य को आज तक कोई नहीं जान सके हैं , न चक्रधरपुर नगरवासी और न ही इस मार्ग से होते हुए चाईबासा शहर जाने वाले लोग और न ही मीडिया पता लगा पाई इसके वास्तविक सच को ।

           लेकिन CKP LiVE - an u ceasing Journal ने  इस गुत्थी को काफी हद तक सुलझाने कि कोशिश की है अतः एक छोटी सी सर्वे के अनुसार S मोड़ के सामने लोरदा नामक  गांव में रह रहे वालों से पूछा गया जिसमें 70 प्रतिशत लोगो का कहना है की यहाँ पर होने वाले दुर्घटनाओं का कारण प्रेत आत्मा है।
            जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने प्रेत आत्मा ! गांव वालों की बातों के अनुसार आज से बहुत साल पहले S मोड़ के नीचे बह रही छोटी सी नाले में एक युवती ने कूद कर आत्महत्या कर ली थी । गांव के कुछ लोगो का कहना था कि प्रेम प्रसंग के कारण उस युवती ने अपनी प्राण त्याग की थी जिसकी आत्मा को मुक्ति न मिलने के कारण वो आत्मा आज भी भटक रही है जिसकी वजह से यहाँ महीने में 7-10 दुर्घटनाएं होना आम बात हो गई है। गहराई से पूछताछ करने पर ये जानकारी मिली की वो आत्मा दिन या रात कभी भी दिखाई दे सकती है और गौर करने वाली बात यह है कि यह सिर्फ वाहनों के चालाक को ही दिखाई देती है जिसे देख के चालाक अपनी संतुलन खोकर दुर्घटना को अंजाम दे देते है। आंकड़ो के हिसाब से अब तक जितने भी हादसायें हुई है बहुत ही कम लोगो की जान बच पाई है।
                                       ये था सच  पड़ोस के गांव वालों के अनुरूप जो की विश्वसनीय भी है और न भी  किन्तु अगर सही मायने में देखा जाये तो अति संकीर्ण घुमाऊ मार्ग होने की वहज से यहाँ दुर्घटनाएं होती है क्योंकि ये सास्वत सत्य है जहाँ सावधानी हटी वहां दुर्घटना घटी और हादशाएं हमेशा सुनसान सड़को में ही होती है।
                 
                                     S मोड़  से जुडी एक और जरूरी तथ्य से ये पता चलता है कि  अगर Ckp की तरफ से गाड़िया आ रही है तो S मोड़ के टर्निंग के पास एक छोटी सी पहाड़ या टिल्ला होने के कारण विपरीत दिशा से आने वाली गाड़ियां दिखाई नहीं देती और जिन ड्राइवर्स को वहां के रास्ते का अंदाजा नहीं लगा पाते हैं जिसके कारण भी वे संतुलन खो कर दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं साथ ही घुमाऊ सड़क होने के कारण विपरीत दिशा से आने वाले वाहनों का न दिखाई देना भी दुर्घटनाओं का  मुख्य कारण है । वैज्ञानिक दृष्टिकोण से  अगर देखा जाये तो ये तथ्य इस बात की पुष्टि करती है कि संकीर्ण मार्ग होने के साथ साथ अत्यधिक घुमऊदार सड़क ही एक  बड़ी कारण बन गई है ।



इस रोड पर बाइक स्टंट करने वाले युवकों को देखा जा सकता है सुनसान सड़क होने के कारण यहाँ सेहर के युवक बाइक्स से स्टंट करते हुए दिखाई देते हैं। इनका स्टंट करना ही इनके मौत का कारण बन जाता है।
अतः आप सबसे ये अनुरोध है की जो भी इस CKP LiVe Blogger को  follow  करते हे तो स्टंट न करे और न दुसरो को करने दे , स्टंट वालो को रोकिये क्योंकि जिंदगी की कीमत दुनिया में सबसे ज्यादा हे ।

                           https://amzn.to/2rF95C5

   PLEASE !!! THINK TWICE !!! DONT GET YOURSELF KILLED IN AN ACCIDENT !!!

NO SPEEDING!!!  DON'T DRINK AND DRIVE!!!

धन्यवाद !

Thanks !




Post a Comment

0 Comments